Warning: sprintf(): Too few arguments in /home2/breakingnewsofin/public_html/wp-content/themes/covernews/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 254

Subhash Ghai: ‘कालीचरण’ से अपनी किस्मत के ‘सौदागर’ कैसे बने सुभाष घई, जानें क्यों कहा जाता है ‘दूसरा शोमैन’

बॉलीवुड में ऐसे बहुत ही कम लोग देखने को मिलते हैं, जो सभी फील्ड्स में अपना हुनर दिखा चुके हों। लेकिन जब ऐसे लोग होते हैं, तो इनकी ख्याति देखने काबिल होती है। बॉलीवुड के पास ऐसा ही एक हीरा है, जिसका नाम सुभाष घई है। सुभाष घई वो नाम है, जिसने इस सिनेमा दुनिया में अपना जादू निर्देशन, निर्माण, स्क्रीनराइटर और अभिनय चारों क्षेत्र में दिखाया है। अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में देने वाले सुभाष घई को बॉलीवुड का दूसरा शोमैन भी कहा जाता है और यही शोमैन आज अपना 77वां जन्मदिन मना रहे हैं। तो इसी खास मौके पर चलिए आपको बताते हैं आखिर क्यों सुभाष घई को ‘बॉलीवुड का दूसरा शोमैन क्यों कहा जाता है।

‘सुभाष घई का जन्म 24 जनवरी 1945 को नागपुर में हुआ था। अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद सुभाष घई ने हरियाणा के रोहतक से कॉमर्स की पढ़ाई की। सुभाष घई ने अपना करियर सिनेमा की दुनिया में बनाने का तय किया था और अपने इस सपने की ओर पहला कदम बढ़ाते हुए निर्देशक ने पुणे में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया था। एफटीआईआई से ग्रेजुएशन करने के बाद सुभाष घई मुंबई आए, लेकिन इंडस्ट्री से ताल्लुक न होने के कारण उन्हें किसी भी स्टूडियो में घुसने की अनुमति नहीं दी गई थी। सुभाष घई को इंडस्ट्री में एंट्री लेने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़े थे, लेकिन सुभाष ने हार नहीं मानी और उन्होंने सेल्फ हेल्प की किताबें पढ़नी शुरू कीं। काफी समय बाद सुभाष घई को फिल्मों में छोटे-छोटे रोल मिलने लगे लेकिन उनकी किस्मत में एक्टिंग नहीं निर्देशन लिखा था।

बतौर एक्टर सुभाष घई को बॉलीवुड में वह मुकाम नहीं मिल रहा था, जिसके वह हकदार थे। ऐसे में जब एक्टिंग में उनकी किस्मत नहीं चमकी तो उसके बाद उन्होंने अपनी राह निर्देशन की ओर मोड़ लीं और बेहतरीन फिल्में बनाकर खुद को बॉलीवुड का दूसरा शो मैन बना लिया। सुभाष घई ने साल 1979 में आई फिल्म ‘कालीचरण’ से निर्देशन की दुनिया में कदम रखा था। शत्रुघ्न सिन्हा स्टारर और सुभाष घई निर्देशित यह पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म के बाद सुभाष घई ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में और कई बेहतरीन सितारे दिए। इन सितारों पर आज भी पूरी इंडस्ट्री फिदा रहती है। सुभाष घई ने जैकी श्रॉफ, माधुरी दीक्षित, मीनाक्षी शेषाद्री, मनीषा कोइराला, महिमा चौधरी, श्रेयस तलपड़े जैसे हीरे देकर ‘दूसरे शोमैन’ की उपाधि हासिल की थी। और तो और स्टार्स के साथ-साथ कोरियोग्राफर सरोज खान भी सुभाष घई की ही देन थीं।